Post Office Monthly Income Scheme: पांच साल में अपना पैसा कैसे दोगुना करें | एमआईएस ब्याज दर 2022, कैलकुलेटर

2022 में डाकघर मासिक आय योजना पर ब्याज दर, कैलकुलेटर:




 

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) वर्षों से सभी उम्र के लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय निवेश योजनाओं में से एक के रूप में उभरी है। प्रतिष्ठित सरकारी योजना के तहत खाताधारकों को एक निश्चित मासिक आय की गारंटी दी जाती है। हर महीने, मासिक ब्याज को ग्राहक के बचत बैंक खाते में आय के रूप में जमा किया जाता है।

 

यह सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है, केवल इसलिए कि यह योजना के ग्राहकों को मासिक आय की गारंटी देती है, बल्कि मूल राशि के जोखिम के बिना एक सुरक्षित सरकारी योजना में निवेश की गई राशि भी सुरक्षित रहती है। पांच साल में योजना की परिपक्वता के बाद ग्राहक को मूल राशि वापस कर दी जाती है।

 

5 साल में अपना पैसा दोगुना करने के टिप्स

 

एक वयस्क के बचत खाते में जमा किए गए ब्याज का उपयोग मासिक आय योजना से समान मासिक भुगतान का उपयोग करके एक recurring deposit (RD) शुरू करके समग्र रिटर्न को अधिकतम करने के लिए किया जा सकता है। डाकघर आवर्ती जमा खातों पर अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। 5.8% ब्याज एक साल की आरडी के लिए तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज है। इसका मतलब है कि 4.5 लाख रुपये के निवेश पर निवेशक को केवल एमआईएस योजना से ब्याज मिलेगा, बल्कि योजना के परिपक्व होने पर आरडी से ब्याज भी मिलेगा।

 

डाकघर मासिक आय योजना कैलकुलेटर

 

 

निवेशक के खाते में हर महीने कुल 2,475 रुपये की मूल राशि 4,50,000 रुपये 6.6% पर जमा की जाती है। समान ब्याज दर पर एक निवेशक को संयुक्त खाते में कुल 9,00,000 रुपये के निवेश पर 4,922 रुपये मिल सकते हैं।

 

विशेषताएँ

 

 

मासिक आय योजना शुरू करने का इच्छुक व्यक्ति अधिकतम रुपये की जमा राशि के साथ निवेश शुरू कर सकता है। एक खाते में 4.50 लाख। इस योजना को 9 लाख रुपये के निवेश के साथ संयुक्त खाते में भी खोला जा सकता है। ब्याज खोलने की तारीख से एक महीने के पूरा होने पर और इसी तरह परिपक्वता तक देय है। एक व्यक्ति अपने बचत खाते से ब्याज निकाल सकता है। हालांकि, किसी को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि यदि खाताधारक द्वारा हर महीने देय ब्याज का दावा नहीं किया जाता है तो इस तरह के ब्याज पर कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।

 

कोई भी अकेला वयस्क, नाबालिग की ओर से अभिभावक और 10 साल से ऊपर का नाबालिग अपने नाम से खाता खोल सकता है।

 

संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तिथि से 5 वर्ष की समाप्ति पर खाता बंद किया जा सकता है। यदि खाताधारक की परिपक्वता से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद किया जा सकता है और राशि नामांकित व्यक्ति/कानूनी वारिसों को वापस कर दी जाएगी। पिछले महीने तक ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें धनवापसी की जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

Mastering the Markets with the 5 EMA and 10 EMA Crossover Trading Strategy

What is 44 Moving average and how to find the stocks which are near 44 Moving average?

Ratio, Interpretation, and Example of Return on Capital Employed (ROCE)