Personal finance management एक कला है।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने पैसे का प्रबंधन करना सीखना चाहिए। यहां छह पाठ दिए गए हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए और अपने वित्तीय निर्णयों को बेहतर बनाने के लिए उपयोग करना चाहिए।




अच्छी तरह से शोध करें|

अधिकांश भारतीय परिवारों के लिए, पैसा एक सीमित संसाधन है। सकारात्मक जीवन परिणामों को प्राप्त करने के लिए इसे अच्छी तरह से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर लोग इसे समझने के लिए संघर्ष करते हैं। हालाँकि, यदि आप जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको पहले यह समझना होगा कि आप अपने पैसे के साथ क्या कर रहे हैं।

 

हर साल, उदाहरण के लिए, बीमा नियामक को हजारों मिस-सेलिंग मामलों की सूचना दी जाती है। शिकायतकर्ताओं को ऐसे उत्पाद बेचे गए जो उनके सर्वोत्तम हित में नहीं थे। इन मुद्दों से बचने के लिए शोध और तुलना करने के साथ-साथ नियम और शर्तों को पढ़ने की आवश्यकता है।         

 

गणित को समझें

 

एक वयस्क के रूप में, आपको वित्तीय गणित की जटिलताओं को समझना चाहिए। यदि आप अपने पैसे का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है।

 

कंपाउंडिंग की शक्ति, उदाहरण के लिए, वित्तीय गणित में कम से कम समझी जाने वाली और शायद सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं में से एक है। इसमें एक छोटे से निवेश को भाग्य में बदलने की शक्ति है, या एक छोटे से ऋण को कुचलने वाले कर्ज के जाल में बदलने की शक्ति है। आइंस्टीन के अनुसार, "चक्रवृद्धि ब्याज दुनिया का आठवां अजूबा है।" जो इसे समझता है वह कमाता है; जो नहीं करता है, वह इसके लिए भुगतान करता है।" इस शक्ति का उपयोग करना सीखें। इससे आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।

 

अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें।
 

आपने स्कूल में लक्ष्यों की दिशा में काम किया होगा, जैसे कि एक निश्चित उम्र तक कोर्स पूरा करना या किसी परीक्षा में एक निश्चित संख्या में अंक हासिल करना। इसी तरह, वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। अगर आप नहीं जानते कि आप कहां जा रहे हैं तो आप कहीं कैसे पहुंचेंगे? लक्ष्य-निर्धारण कुछ सर्वोत्तम वित्तीय परिणाम उत्पन्न करता है, जबकि यह कुछ सबसे खराब उत्पन्न करता है। हमने देखा है कि भारतीय दो लक्ष्यों से सबसे अधिक चिंतित हैं: घर का स्वामित्व और अपने बच्चों के लिए शिक्षा बचत। एक लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, आप अपनी वित्तीय जरूरतों को छोटे, प्रबंधनीय चरणों में तोड़कर, और इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए सर्वोत्तम निवेश टूल का चयन करके पीछे की ओर काम कर सकते हैं।


खुद को पहचानो

 

आपके प्रारंभिक स्कूल या कॉलेज के वर्षों ने आपको खुद को समझने में मदद की होगी - आपके लिए क्या काम करता है, क्या नहीं, आप कौन बनना चाहते हैं, इत्यादि। कोई भी दो लोग एक जैसे नहीं होते। नतीजतन, प्रत्येक व्यक्ति का अपना विशिष्ट वित्तीय व्यक्तित्व और आदतें होनी चाहिए जो उन्हें वह व्यक्ति बनने में सहायता करती हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, प्रत्येक व्यक्ति में जोखिम उठाने की क्षमता होती है जो उनकी आवश्यकताओं और परिस्थितियों के परिणामस्वरूप विकसित होती है। युवा जोखिम उठा सकते हैं, नुकसान से उबर सकते हैं और शेयर बाजार से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बुजुर्गों में जोखिम लेने की क्षमता सीमित होती है क्योंकि उनकी जीवन प्रत्याशा कम होती है। समझें कि आपको क्या गुदगुदी करता है। अपनी जोखिम लेने की क्षमता और जोखिम सहने की क्षमता की जांच करें। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक जोखिमों की गणना करें। याद रखें कि निवेश के साथ जोखिम लेना भी एक बड़ा जोखिम है।

 

सहायता लें

 

जब हम किसी विषय के साथ संघर्ष कर रहे होते हैं, तो शिक्षक हमें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान दे सकते हैं। इसी तरह, वित्तीय निर्णय अक्सर कठिन होते हैं। उन्हें अकेला बनाना जोखिम उठाता है। ये निर्णय यथासंभव अधिक से अधिक जानकारी के साथ किए जाने चाहिए। आपके पास जितनी अधिक जानकारी होगी, जोखिमों और पुरस्कारों के बारे में आपकी समझ उतनी ही बेहतर होगी। नतीजतन, उन लोगों तक पहुंचने से डरें जो ये निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वित्तीय योजनाकार आपकी योजनाओं को परिष्कृत करने, स्पष्ट गलतियों से बचने और आपकी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। सबसे आम त्रुटियों में से एक निवेश और बीमा का संयोजन है। इसके परिणामस्वरूप अपर्याप्त कवरेज, कम रिटर्न और तरलता की कमी होती है। इस तरह के नुकसान से बचने के तरीके के बारे में विशेषज्ञ की सलाह लें और खुद की मदद करें।

 

जैसे हमारे प्रारंभिक वर्षों में, हमें वयस्कों के रूप में भी अपनी दौड़ चलानी चाहिए। हो सकता है कि हम अपने साथियों के समान समय पर अपने लक्ष्य तक न पहुंच पाएं। हम अलग-अलग चुनौतियों के साथ अलग-अलग जीवन जी रहे हैं। हम अपने पैसे से जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए हमें अपने स्वयं के मधुर समय की आवश्यकता होगी। अपने लक्ष्यों और सूचनाओं को अपना मार्गदर्शक बनने दें। लोगों से अपनी तुलना करने से बचें।



Popular posts from this blog

Mastering the Markets with the 5 EMA and 10 EMA Crossover Trading Strategy

What is 44 Moving average and how to find the stocks which are near 44 Moving average?

Ratio, Interpretation, and Example of Return on Capital Employed (ROCE)